Breaking Newshimachal newsHimachal News Dailyhimachal pradeshlatest newsState Newsचम्बाहिमाचल प्रदेश

वन मंडल डलहौजी के तहत बीज बुआई सप्ताह संपन्न

विभिन्न प्रजातियों के एक क्विंटल से अधिक बीजों की हुई बुआई 1200 सौ के करीब लोगों ने दिया सहयोग

चंबा, 07 जुलाई, 2023 । वन मंडल डलहौजी के तत्वावधान में जारी मानसून सीजन के दौरान विभागीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों के सहयोग से क्रियान्वित किए जा रहे बीज बुआई सप्ताह आज समापन हुआ । वन मंडल अधिकारी डलहौजी रजनीश महाजन ने जानकारी देते हुए बताया कि मंडल के चार वन परिक्षेत्रों डलहौजी, बकलोह चुवाड़ी और भटियात के तहत 1 जुलाई से 7 जुलाई तक बीज बुआई सप्ताह का आयोजन किया गया।

इसमें 1200 सौ के करीब स्थानीय लोगों जिसमें वन प्रबंधन समितियों , विभिन्न शिक्षण संस्थानों के विद्यार्थियों एवं विभागीय कर्मचारियों के परिवारों ने विभिन्न प्रजातियों के एक क्विंटल से अधिक बीजों बुआई की । इसके अंतर्गत दिन निर्धारित कर विभिन्न प्रजातियों के बीजों को रोका गया । इसके तहत पहले दिन जामून के बीज , दूसरे दिन देसी आम की गुठलियां , तीसरे से लेकर सातवें दिन तक वन मण्डल के अंतर्गत विभिन्न अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने अपने परिवार सहित विभिन्न प्रजातियों के बीजों को रोपित किया ।

उन्होंने आगे बताया कि प्रत्येक वन परिक्षेत्र के तहत विभिन्न प्रजातियों के बीज बुआई का कार्य आगजनी और भू-क्षरण से प्रभावित पचास प्रतिशत से कम जीवांत वन रक्वों में किया गया। साथ में प्रभावी मृदा संरक्षण को लेकर लगभग 3 फुट लम्बी बदाह (Salix) की लगभग 1000 टहनियों को भी रोपित किया गया । रजनीश महाजन ने बताया कि बीज बुआई सफ्ताह बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया । इसका एकमात्र उद्देश्य जनसाधारण को पर्यावरण के प्रति जागरूक करके क्षेत्र की जैव विविधता को बढ़ाना है । सप्ताह के सफल आयोजन में सहायक वन सहायक वन अरण्यपाल रवि गुलेरिया, वन परीक्षेत्र अधिकारी राहुल ठाकुर, सरवन सिंह , रवि कुमार, संजीव कुमार का विशेष सहयोग रहा ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!