Breaking Newshimachal newsHimachal News Dailyhimachal pradeshlatest newsState Newsहिमाचल प्रदेश

‘मेरी माटी मेरा देश’ कार्यक्रम अभियान के अंतर्गत हिमाचल प्रदेश में विभिन्न कार्यक्रमों का हुआ आयोजन

शिमला, 09 अगस्त, 2023 । 15 अगस्त को देश अपना 77वां स्वतंत्रता दिवस मनाएगा। इस बार का आजादी का पर्व कई मायनों में खास होगा। सरकार ने मेरी माटी मेरा देश‘ अभियान के साथ इस बार स्वतंत्रता दिवस मनाने का कार्यक्रम बनाया है। यह अभियान 9 अगस्त को शुरू किया गया जोकि स्वतंत्रता दिवस तक चलेगा।

इसी क्रम में भारत सरकार के युवा कार्यक्रम व खेल मंत्रालय के नेहरू युवा केंद्र संगठन ,हिमाचल प्रदेश के सभी जिला केन्द्रों द्वारा आज दि मेरी माटी मेरा देश‘  विशेष कार्यक्रम के अंतर्गत जिला प्रशासन ,राष्ट्रीय सेवा योजना,भारत स्काउट्स एंड गाइड भारतीय सशस्त्र बल,अर्धसैनिक बल और स्वंय सेवी युवा संगठनों  के सहयोग से  वृक्षा रोपण  अभियान  का आगाज किया गया इस अवसर पर सेना के जवानो  और शहीदों के परिवारों  को समान्नित किया  गया इस कार्यक्रम के  सुअवसर पर स्वंय सेविओं द्वारा पंच प्राण की प्रतिज्ञा भी ली गई |

image.png

इस अवसर पर चंबा के ब्लॉक सलूनी ने आज ग्राम पंचायत भजोत्रा में एक महत्वपूर्ण पहल की । इकाई ने इस मौके पर ग्राम पंचायत भजोत्रा में स्कूली छात्रों और छात्राओं के सहयोग से  पौधारोपण किया। इस अभियान के माध्यम से कुल 150 पौधे लगाए गएजो प्राकृतिक संसाधनों की संरक्षण और वृक्षारोपण की महत्वपूर्ण भूमिका को दर्शाते हैं। नेहरू युवा केंद्रब्लॉक सलूनी के प्रतिष्ठित प्रमुख ने बताया, “यह अभियान हमारे पर्यावरण के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है और हम सभी को इसके सफल उद्देश्य को हासिल करने के लिए मिलकर काम करना चाहिए।”

इस अवसर पर शिमला की ग्राम पंचायत डुम्मी में मे नेहरू युवा केंद्र संगठन से हिमाचल प्रदेश के राज्य निदेशक श्रीमती ईरा प्रभात बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित रही। इनके साथ SSB के 2nd In command डॉ विशाल बरनवाल व नेहरू युवा केंद्र शिमला की जिला युवा अधिकारी सुश्री मनीषा शर्मा भी शामिल हुए। कार्यक्रम में SSB के 27 जवानों ने भाग लिया। कार्यक्रम की शुरुआत ध्वजरोहण से हुआउसके बाद आजादी के अमृत महोत्सव की शपथ दिलाई गई।  कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए  सेना से सेवानिवृत हुए  श्री नीलकंठ जी व अभिराम जी और सेना के स्व. संजय की बहन को सम्मान चिन्ह दे कर सम्मानित किया गया। व उनके हाथ से पोधा लगवा कर 75 पौधो की वाटिका बनाई गई। 

image.png

इसी क्रम में आज ठाकुर सैन नेगी राजकीय महाविद्यालय रिकांगपियो की एन.एस.एस यूनिट और नेहरू युवा केन्द्र ने संयुक्त कार्यक्रम में ‘ मेरी माटीमेरा देश‘ अभियान के तहत कन्या छात्रावास परिसर तथा आस पास की भूमि में आज पौधारोपण किया I  महाविद्यालय प्राचार्य जनक नेगी ने इस अवसर पर स्वयंसेवियों को इस तरह के अभियानों में सदैव बढ़-चढ़ कर भाग लेने के लिए प्रेरित किया। स्वयंसेवियों ने एन. एस .एस कार्यकर्म अधिकारी प्रो. शांता कुमार के मार्गदर्शन तथा नेहरू युवा के अधिकारी श्री केवल गीर के सहयोग से  40 पौधोजिसमे मुख्यत: देवधारनयोजा तथा रबिनिया आदि का रोपण किया इस पौधारोपण अभियान में 60 स्वयंसेवियों ने भाग लिया

image.png

नेहरू युवा केंद्र नाहन द्वारा भी विकास खण्ड शिलाई में मेरी माटी मेरा देश‘ अभियान के अंतर्गत एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमे शहिद परिवार व भूतपूर्व सैनिक व नोडल कल्ब को विकास खण्ड आधिकारी अजय कुमार सूद द्वारा सम्मानित किया गया व मेरी माटी मेरा देश‘ पर शपथ दिलाई गई और शहिदो के नाम पर पौधरोपण किया गया। इसके अलावा ऊना, धर्मशाला, बिलासपुर, सोलन और अन्य सभी  लों में विभिन्न विभागों और स्वंय सेवी संगठनों  के सहयोग से वृक्षारोपण अभियान  की शुरुआत  की गई । राज्य निदेशक ईरा प्रभात  ने बताया कि यह  कार्यक्रम  09 अगस्त  से  15 अगस्त ,2023 तक चलेगा और इस के सफल  आयोजन के लिए सरकार तथा विभिन्न स्वंय सेवी संगठनों का सहयोग लिया  जायेगा ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!