Breaking Newshimachal newsHimachal News Dailyhimachal pradeshlatest newsState Newsटेक्नोलॉजीदेश दुनियांशिक्षा/एजुकेशनसोलनहिमाचल प्रदेश

इंस्पायर अवार्ड मानक योजना 2023-24 के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 31 अगस्त

हिमाचल न्यूज़ डेली (Himachal News Daily)

सोलन, 20 अगस्त, 2023 । इंस्पायर अवार्ड मानक योजना वर्ष 2009-10 से समूचे देश में विद्यार्थियों के अंदर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी सोच को बढ़ावा देने के लिए प्रारंभ की गई है। प्रदेश के सभी सरकारी एवं निजी विद्यालय भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST) के E-MIAS पोर्टल (www.inspireawards-dst.gov.in)  या INSPIRE Award मोबाइल ऐप जिसे गूगल प्ले स्टोर से  (https://shorturl.at/cvZ14)  डाउनलोड किया जा सकता है, के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण करवा सकते हैं। पंजीकरण की अंतिम तिथि 31 अगस्त 2023 है। अब तक प्रदेश भर से कुल 2408 आवेदन प्राप्त हो चुके हैं । प्रदेश के अधिकांश छात्र लाभान्वित हो, इसके लिए राज्य नोडल अधिकारी इंस्पायर, रंजना कुमारी ने सभी विद्यालयों से पंजीकरण कर ऑनलाइन आवेदन के लिए आग्रह किया है।

एक विद्यालय के तीन से पांच विचार ऐसे विचार जो व्यवहारिक नवीनता ,सामाजिक उपयोगिता ,पर्यावरण अनुकूलता एवं वर्तमान तकनीक को बेहतर बनाने के लिए उपयोगी हो सकते हैं, उन्हें ही प्राथमिकता दी जाएगी । सर्वोत्तम विचार/आईडिया देने वाले छात्र को ₹10000 की राशि परियोजना निर्माण के लिए प्रदान की जाएगी । देश के युवाओं को रचनात्मक खोज के बारे में बताना, छात्र के प्रारंभ जीवन काल से ही प्रतिभा को आकर्षित करना, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी का विस्तार करने हेतु इंस्पायर अवार्ड मानक योजना कार्य कर रही है।

SCERT हिमाचल प्रदेश के प्राचार्य ने बताया कि इस योजना से छात्र किताबों के अलावा व्यवहारिक ज्ञान अर्जित कर सकते हैं, जिससे उन्हें काफी लाभ मिलता हैं।प्रदेश के प्रत्येक विद्यालय के छात्रों को इसमें भाग लेना चाहिए। साथ ही साथ दैनिक जीवन में प्रयोग होने वाले अनुप्रयोगो को सुगम बनाने की सोच को दुनिया के समक्ष रखना है। INSPIRE Award MANAK योजना भारत सरकार द्वारा संचालित ” Start-up India” के साथ संरेखित करता है। इंस्पायर अवार्ड मानक स्कूली छात्रों में विज्ञान एवं प्रद्योगिकी के माध्यम से उनके सामाजिक जरूरतों को पूरा करने के लिए नवीन एवं रचनात्मक सोच को बढ़ावा देता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!