Breaking Newshimachal newsHimachal News Dailyhimachal pradeshlatest newsState Newsजॉब करियरशिक्षा/एजुकेशनशिमलासरकारी नौकरीहिमाचल प्रदेश

पुराने नियमों के तहत हो शास्त्री की भर्ती- डॉ० के०एल०शर्मा

हिमाचल न्यूज़ डेली (Himachal News Daily)

बिलासपुर, 19 अक्टूबर, 2023 । स्वाभिमान पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष हि०प्र० ने प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से संबोधित करते हुए कहा कि शिक्षा विभाग में शास्त्री भर्ती के नियमों को बदल कर बी० ए० संस्कृत और बी० एड० संस्कृत को भी शास्त्री के लिए योग्य होंगे, जो कि शिक्षा विभाग और सरकार के द्वारा शास्त्रियों के साथ अन्याय है। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि वर्तमान में हिमाचल प्रदेश सरकार के प्रत्याभूत कोई ऐसा प्रशिक्षण केंद्र नहीं है जहां से शास्त्री बीएड कर सके, न ही किसी भी विश्विद्यालय में शास्त्री की संस्कृत विषय में बीएड करने का प्रावधान है तो प्रश्न चिन्ह यह है कि शास्त्री की भर्ती में कैसे व क्यों बीएड को लागू किया गया है जिससे संस्कृत भाषा की विशिष्टता खत्म हो रही है।
दुसरा, नए नियम आगे के लिए लगता है लेकिन पीछे वालों को नहीं लगाया जाता है। प्रदेश सरकार संस्कृत को राज्य की द्वितीय भाषा का दर्जा दे रही है वहीं संस्कृत और वेद पुराणों की भाषा को गंभीरता से नहीं लिया जा रहा है। यदि शास्त्रों को अन्य विषयों के साथ महाविद्यालयों में पढ़ाया जाता तो प्रदेश सरकार ने अलग से संस्कृत महाविद्यालय / संस्थान क्यों खोले हैं। यह शास्त्रियों को बेरोजगार करना तथा संस्कृत भाषा की सरंक्षता, स्पष्टता व विख्याता के विरुद्ध सनातन विरोधियों का षड्यंत्र लग रहा है। अतः स्वाभिमान पार्टी मांग करती है कि वर्तमान में शास्त्री भर्ती को पुराने नियमों के अनुसार की जाए तथा प्रदेश में शास्त्री बी०एड० के प्रशिक्षण संस्थानों का प्रावधान किया जाए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!