Breaking Newshimachal newsHimachal News Dailyhimachal pradeshlatest newsState Newsदेश दुनियांराजनीतीशिमलाहिमाचल प्रदेश

कांग्रेस पार्टी ने मनाया कांग्रेस का 139वां स्थापना दिवस

देश की आजादी में कांग्रेस के नेताओं का अमूल्य योगदान- नरेश चैहान

हिमाचल न्यूज़ डेली (Himachal News Daily)

शिमला, 28 दिसम्बर, 2023 – भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस एक राजनीतिक पार्टी ही नहीं अपितु एक संस्था भी है जिसने देश को महान नेता दिए जिन्होेंने दशकों तक इस देश का नेतृत्व किया और इसे प्रगति के पथ पर अग्रसर करने में अपना अमूल्य योगदान दिया । यह
बात मुख्यमंत्री के प्रधान सलाहकार (मीडिया) नरेश चैहान ने आज भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के 139वें स्थापना दिवस के अवसर पर पार्टी मुख्यालय में कांग्रेस पार्टी के पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुए कही।

उन्होंने कहा कि 28 दिसम्बर, 1885 को कांग्रेस पार्टी की स्थापना हुई थी और और आज हम पार्टी का 139वां स्थापना दिवस मना रहे हैं। उस समय उन महान हस्तियों ने कांग्रेस पार्टी की स्थापना की । पार्टी के गठन के समय हयूम पार्टी के संस्थापक महासचिव बने और वोमेश चन्द्र बनर्जी को इसका पहला अध्यक्ष नियुक्त किया गया । नरेश चैहान ने कहा कि भारत को अंग्रेजी दास्तां की बेडियों से मुक्त करवाने में कांग्रेस पार्टी का अहम योगदान रहा है। यह एक व्यापक आधार वाली राजनीतिक पार्टी थी । 1920 और 30 के दशक में कांग्रेस पार्टी का नेतृत्व गांधी जी ने किया और एक अहिंसक असहयोग की वकालत शुरू की। 1947 में देश आजाद हुआ और पंडित
जवाहर लाल नेहरू देश के पहले प्रधानमंत्री बने और देश में विकास के नए युग की शुरूआत हुई।

वह 1964 तक देश के प्रधानमंत्री रहे। उस समय देश में सुई तक नहीं बनती थी और आजादी के बाद औद्योगिकीकरण को प्राथमिकता देकर देश को दुनिया के सामने खड़ा किया। उन्होंने कहा कि विगत 70 वर्षो में कांग्रेस पाटी ने देश का नेतृत्व किया और इस देश का चहुॅमुखी विकास करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी का देश को आगे ले जाने का एक विजन था और कांग्रेस पार्टी द्वारा इस देश का सफल नेतृत्व करने के परिणामस्वरूप आज हमारा देश उच्च शिखर पर पहुॅचा है।

नरेश चैहान ने कहा कि आज हमंे इस बात का गर्व है कि हम उस पार्टी के साथ जुड़े हैं जिसके महान नेताओं ने देश को आजाद करवाने में अपना सर्वस्व बलिदान किया। उन्होंने कहा कि आज देश बदला है और देश मजबूत भी हुआ है लेकिन कांग्रेस पार्टी के जिन नेताओं का इस देश का सफलतापूर्वक नेतृत्व किया और इसे आगे ले जाने में अहम भूमिका निभाई उनके योगदान को हमें कदापि नहीं भूलना चाहिए। मीडिया सलाहकार ने कहा कि हमारी पार्टी आज राष्ट्रीय स्तर पर नागपुर में अखिल भारतीय अधिवेशन आयोजित कर रही है और पार्टी के शीर्ष नेतृत्व में देश भर के वरिष्ठ नेता, पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता धूमधाम से इस सम्मेलन को मनाने के लिए वहां पहूचे हैं। यह सबके लिए बहुत ही प्रसन्नता की बात है। उन्होेंने पार्टी पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं को स्थापना दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं भी दीं।

उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं का आहवान किया कि वे पार्टी की मजबूती के लिए एकजुटता से कार्य करें और आगामी लोकसभा चुनावों की तैयारियों के लिए अभी से जुट जाएं ताकि चारों लोकसभा सीटों पर पार्टी की जीत को सुनिश्चित बनाया जा सके। इस अवसर पर बोलते हुए शिमला के विधायक हरीश जनारथा ने कहा कि कांग्रेस के कड़े संघर्ष व इसके नेताओं के बलिदान से देश को आजादी मिली । उन्होंने कहा कि कांग्रेस एक राजनैतिक दल ही नहीं बल्कि एक विचारधारा है जो देश में विघटनकारी ताकतों के खिलाफ लड़ रही है।

शिमला नगर निगम के महापौर सुरेन्द्र चैहान ने कहा कि शिमला शहर में विकास कार्यो को गति प्रदान की जा रही है। उन्होंने पार्टी कार्यकताओं का आहवान किया कि संगठन की मजबूती के लिए एकजुट होकर पूरी ईमानदारी से कार्य करना चाहिए । इससे पूर्व कांग्रेस पार्टी मुख्यालय में कांग्रेस सेवादल के मुख्य संगठक अनुराग शर्मा ने सेवादल की टुकड़ी से सलामी ली और सेवादल के प्रदेश मुख्य प्रशिक्षक दीनू राही ने बंदन की प्रक्रिया सम्पूर्ण की।

इस अवसर पर कांग्रेस उपाध्यक्ष एवं पूर्व विधायक आदर्श सूद तथा चिरंजी लाल कश्यप, विनीत गौतम, आनंद कौशल, जिला परिषद अध्यक्ष चन्द्रप्रभा नेगी, कांग्रेस पार्टी जिला अध्यक्ष शिमला शहरी जितेन्द्र चैधरी, कांग्रेस सेवादल के अध्यक्ष अनुराग शर्मा, महिला कांग्रेस अध्यक्ष जैनब चन्देल, अनुसूचित जाति विभाग कांग्रेस के अध्यक्ष अमित नंदा, व्यापार मण्डल विभाग कांग्रेस के अध्यक्ष नरेन्द्र ठाकुर के अतिरिक्त शिमला नगर निगम के सभी पार्षद, पार्टी के कई वरिष्ठ पदाधिकारी, अग्रणी संगठनों, महिला कांग्रेस, सेवादल, युवा कांग्रेस, एन.एस.यु.आई., अनुसूचित जाति विभाग के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता भी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!