Breaking Newshimachal newsHimachal News Dailyhimachal pradeshlatest news

गीता कपूर , अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, एसजेवीएन  ने 210 मेगावाट लूहरी स्टेज-1 जलविदयुत परियोजना के बांध स्थल के कार्यालय भवन की आधारशिला रखी

शिमला, 27 फरवरी, 2024 । गीता कपूर, अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, एसजेवीएन ने आज हिमाचल प्रदेश में स्थित 210 मेगावाट की लूहरी स्टेज-1 जलविद्युत परियोजना का दौरा किया। अपनी यात्रा के दौरान, उन्होंने हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले के पलाही गांव में परियोजना के बांध स्थल के  कार्यालय भवन की आधारशिला रखी। इसके अतिरिक्त, उन्होंने कार्यालय भवन के पूरा होने तक अस्थाई साइट कार्यालय के रूप में उपयोग किए जाने वाले पोर्टेबल केबिन का भी उद्घाटन किया। इस अवसर पर परियोजना प्रमुख सुनील चौधरी एवं परियोजना के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

गीता कपूर ने पावर हाउस, एफपीडब्ल्यू एवं प्लंज पूल, नाला डायवर्जन, हाइड्रो-मैकेनिकल और इलेक्ट्रो-मैकेनिकल संकार्यों में चल रही निर्माण गतिविधियों की विस्तृत समीक्षा की। सभी परियोजना स्थलों पर प्रगति अग्रिम चरण पर है तथा तीव्र गति से आगे बढ़ रहा है। उन्होंने सभी प्रमुख घटकों में गतिविधियों की प्रगति पर संतोष व्यक्त किया और परियोजना अधिकारियों एवं ठेकेदारों को महत्वपूर्ण प्रोजेक्‍ट माईल स्‍टोन हासिल करने के लिए योजनाबद्ध तरीके से पालन करने के लिए प्रोत्साहित किया।

210 मेगावाट स्टेज-1 जल विद्युत परियोजना हिमाचल प्रदेश के शिमला, कुल्लू और मंडी जिलों में सतलुज नदी पर स्थित है। परियोजना की आधारशिला 27 दिसंबर, 2021 को माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा रखी गई थी। 1810 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत के साथ, इस परियोजना के पूरा होने पर प्रतिवर्ष 758 मिलियन यूनिट विदयुत का उत्‍पादन होगा। यह सामुदायिक संपत्ति निर्माण, संरचनात्‍मक विकास और प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसरों के सृजन के साथ क्षेत्र और राज्य के समग्र विकास में योगदान दे रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!