Breaking Newshimachal newsHimachal News Dailyhimachal pradeshlatest newsState Newsशिमलाहिमाचल प्रदेश

राज्यपाल ने हिमाचल के गौरव पुरस्कार-2024 प्रदान किए

शिमला, 30 अप्रैल, 2024 । राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने आज यहां दैनिक भास्कर समाचार पत्र समूह द्वारा आयोजित एक समारोह में ‘हिमाचल के गौरव पुरस्कार-2024’ प्रदान किए। इस अवसर पर राज्यपाल ने दैनिक भास्कर के प्रयासों की सराहना की और कहा कि उनकी पहल प्रेरणादायक है। उन्होंने कहा कि समाज में विभिन्न संगठन, संस्थाएं और व्यक्ति हैं जो अपने कार्यों से राज्य के विकास में योगदान दे रहे हैं और उनके प्रयास न केवल उन्हें समाज में स्थापित कर रहे हैं बल्कि राज्य को प्रगति के पथ पर भी ले जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि समाचार पत्र का यह अच्छा प्रयास है जिससे उद्यमिता से जुड़े लोगों, लघु व्यवसायियों या स्वरोजगार अपनाने वाले लोगों के योगदान और प्रयासों को पहचान मिल रही है।

उन्होंने कहा कि ऐसे कार्यक्रमों में सम्मान मिलने से निश्चित रूप से मनोबल बढ़ता है और दूसरों को भी प्रोत्साहन मिलता है। राज्यपाल ने कहा कि प्रदेश की प्रगति में योगदान देना प्रत्येक व्यक्ति की जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि यहां सम्मानित उद्यमियों और व्यवसायियों ने न केवल सपने देखने का साहस किया है, बल्कि अपने सपनों को साकार भी किया है और राज्य के विकास और समृद्धि में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। वे हमारी अर्थव्यवस्था की रीढ़ हैं, नवाचार कर रहे हैं, नौकरियांे के अवसर सृजित कर रहे हैं और हमारे राज्य के समावेशी विकास को बढ़ावा दे रहे हैं।

राज्यपाल ने कहा कि जो बात इन उद्यमियों को एक अलग करती है, वह न केवल व्यवसाय में उनकी सफलता है, बल्कि समाज को अपना योगदान वापस देने की उनकी प्रतिबद्धता भी है। वे भली-भांति समझते हैं कि वास्तविक समृद्धि केवल वित्तीय लाभ से नहीं बल्कि उनके समुदायों पर पड़ने वाले सकारात्मक प्रभाव से मापी जाती है। उन्होंने कहा कि चाहे यह स्थानीय कारीगरों का समर्थन करना हो, पर्यावरणीय स्थिरता को बढ़ावा देना हो या हाशिए पर रहने वाले समूहों को सशक्त बनाना हो, वे सामाजिक जिम्मेदारी की भावना का उदाहरण हैं, जो हिमाचली संस्कृति को परिभाषित करती है।

शुक्ल ने कहा कि वर्तमान परिप्रेक्ष्य में शिक्षित युवाओं को स्वरोजगार अपनाने की आवश्यकता है ताकि वे अपना स्टार्टअप बनाकर दूसरों को भी रोजगार के अवसर प्रदान कर सकें। इस प्रकार वे रोजगार मांगने वाले नहीं बल्कि रोजगार प्रदाता बनकर समाज में अपनी विशेष पहचान बनाकर महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं। उन्होंने ‘हिमाचल के गौरव पुरस्कार-2024’ से सम्मानित सभी व्यक्तियों को बधाई देते हुए कहा कि उनकी कड़ी मेहनत, समर्पण और उद्यमशीलता की भावना दूसरों को भी समाज के प्रति अपना योगदान देने के लिए प्रेरित करेगी।

इससे पहले राज्यपाल ने विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट योगदान देने वाले विभिन्न संस्थानों और व्यक्तियों को ‘हिमाचल के गौरव पुरस्कार-2024’ प्रदान किए। दैनिक भास्कर के मुख्य परिचालन अधिकारी केवल साहनी ने राज्यपाल का स्वागत किया जबकि दैनिक भास्कर के समाचार संपादक रविन्द्र पंवर ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया। दैनिक भास्कर समाचार पत्र के यूनिट हेड साहिल शर्मा और अन्य प्रमुख लोग भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!