Breaking Newshimachal newsHimachal News Dailyhimachal pradeshlatest newsState Newsराजनीतीशिमलाहिमाचल प्रदेश

भारतीय जनता पार्टी की सरकार जब से केंद्र में आयी है तब से इलेक्ट्रिसिटी रिफोर्म्स पर काम हुआ है- राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी

शिमला, 05 मई, 2024 । भाजपा की वरिष्ठ नेता एवं विदेश व संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी कहती है कि बिजली के क्षेत्र में हिमाचल प्रदेश हमेशा से सरप्लस स्टेट था और भारतीय जनता पार्टी ने कोई काम नहीं किया। बिजली से संबंधित सभी काम हिमाचल की कांग्रेस की सरकारों ने किया। उन्हांने कहा कि कांग्रेस की सरकारों ने ढंग से काम किया होता तो, घरों की पुरानी लाइटें फ्लिकर नहीं कर रहीं होती। उस वक्त को याद करो जब गांव-देहात में फ्रीज, हीटर भी नहीं चला सकते थे। कारण यही था की उस वक्त का डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क के लिए आवश्यक तारे, किलोवॉट, ट्रांसफॉर्मर्स उपलब्ध नहीं थे।

भारतीय जनता पार्टी की सरकार जब से केंद्र में आयी है तब से इलेक्ट्रिसिटी रिफोर्म्स पर काम हुआ है और उस इलेक्ट्रिसिटी रिफॉर्म के अंदर जो स्ट्रेस डिस्कॉम्स थे, जिसकी वजह से कंपनीयां बर्स्ट हो रही थी, उनको योजना के तहत टेकओवर करने का काम और उस टेकओवर के साथ-साथ 19,74,000 घरों को उसमें स्मार्ट मीटरिंग का फायदा मिला है, और डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के तहत सब्सिडी लोगों के खाते में आई है। 17,600 के लगभग घर ग्रामीण क्षेत्र में घर और शहरों में रहने वाले गरीब थे उनके पास बिजली का प्रबंधन नहीं था, सौभाग्य योजना के तहत उनको बिजली मिली है। 11 किलोवॉट के बहुत से ट्रान्सफॉर्मर केंद्र सरकार की योजना के तहत लगाए गए हैं। 1 लाख से ज्यादा एलईडी बल्ब बांटे गए ताकि बिजली का बिल कम हो और साथ ही जो बिजली कंजम्पशन में बचे उसकी यूटिलिटी उसका इस्तमाल बाकी घरों तक बिजली को अधिक मात्रा में पहुंचाया गया।
मीनाक्षी लेखी ने कहा कि कांग्रेस आज जो झूठ फैलाने का काम कर रही हैं जनता उन्हें ये बताए कि बिजली में सौभाग्य योजना, उदय योजना, एलईडी योजना यह सब प्रधानमंत्री मोदी सरकार द्वारा चलाई जा रहीं हैं, जिससे गरीब और जरुरतमंद घरों को अच्छी क्वालिटी की बिजली अधिक से अधिक समय हर समय उपलब्ध हो सके। आज 6 लाख से ज्यादा देश के हर गांव में इंटरनेट की सुविधा चल रही है। पहले तो बिजली ही ठीक नहीं चलती थी तो इन्टरनेट आप क्या चलाएंगे? फ़ोन कैसे चलाएंगे?
उन्हांने कहा कि जनता किसी के कहने पर गुमराह न हो, बल्कि फ़ैक्टस को जानते हुए ये समझे की प्रधानमंत्री मोदी का चुनाव है और प्रधानमंत्री मोदी ने हर विषय के ऊपर सिर्फ हिमाचल ही नहीं बल्कि पूरे देश के लिए किस प्रकार से काम किया है। हिमाचल का तो उनके मन में एक खास स्थान है और नरेंद्र मोदी हिमाचल के प्रभारी भी रहें है और हर मुश्किल को यहाँ पर सुधारने का काम किया है।
हिमाचल प्रदेश में जब भारतीय जनता पार्टी की सरकार थी उसने 125 यूनिट बिजली फ्री दिए थे और कांग्रेस ने वादा किया था कि वो 300 यूनिट बिजली फ्री देंगे, परन्तु 16 महीने निकल गए वो 300 यूनिट कहां है? उन्होंने कहा कि कांग्रेस की सरकार 25,000 करोड़ का ऋण ले चुकी हैं और आज भी वो कहते हैं कि काम करने के लिए उनके पास पैसे नहीं है। इस सरकार ने केंद्र सरकार की सभी योजनाओं को एक-एक करके बंद करने का काम किया हैं। यहाँ तक की आयुष्मान व हिमकेयर योजना के 300 करोड़ उन्होंने नहीं दिये और 1200 करोड़ इनकी लापरवाही की वजह से वापस केंद्र को चला गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!