Breaking Newshimachal newsHimachal News Dailyhimachal pradeshlatest newsState Newsकांगड़ाशाहपुरशिक्षा/एजुकेशनहिमाचल प्रदेश

पोस्टर मेकिंग में आशिमा ने पहला स्थान किया हासिल

केंद्रीय विवि के गणित, इतिहास, केमिस्ट्री विभाग में कार्यशालाएं

हिमाचल न्यूज़ डेली (Himachal News Daily) 

शाहपुर, 20 अगस्त, 2024 । हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय के शाहपुर परिसर में श्रीनिवास रामानुजन गणित विभाग की ओर से एंटी रैगिंग सप्ताह के अंतर्गत एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया । इसमें पोस्टर बनाने की प्रतियोगिता के साथ “रैगिंग के विद्यार्थी जीवन और कैरियर पर प्रभाव” पर चर्चा की गई। यह कार्यशाला विशेष रूप से M.Sc के छात्रों के लिए आयोजित की गई । इस कार्यक्रम में विभागाध्यक्ष प्रो. राकेश कुमार और सभी संकाय सदस्य शामिल हुए। प्रो. राकेश कुमार ने रैगिंग के हानिकारक प्रभावों पर एक सूचनात्मक व्याख्यान दिया। इस कार्यक्रम का आयोजन डॉ. पंकज कुमार एवं संचालन शोधार्थी मनदीप कौर ने किया।

पोस्टर बनाने की प्रतियोगिता में आशिमा कपूर को प्रथमचेवुरी नागा राजू को द्वितीय तथा अक्षिता-दिव्या राणा को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ I वहीं हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय के सप्त सिंधु परिसर इतिहास विभाग में नवप्रवेशित विद्यार्थियों के लिए स्पर्श तथा SWAYAM से जुड़ें विषयों पर ऑनलाइन माध्यम से लेक्चर का आयोजन किया गया। लेक्चर में मुख्य वक्ता प्रो. सूर्या रश्मि रावत रहीं। कार्यक्रम में विश्वविद्यालय की स्पर्श समिति से जुड़ें अन्य सदस्यों ने भाग लिया। इसके अतिरिक्त इस कार्यक्रम में SWAYAM से जुड़े हुए विभिन्न पाठ्यक्रमों पर भी प्रो. रावत द्वारा नवप्रवेशित विद्यार्थियों का मार्गदर्शन किया गया तथाविद्यार्थियों  को SWAYAM पोर्टल से किसी एक विषय से अपनी रूचि के अनुसार सही समय पर जुड़ने की सलाह दी । कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रो. कँवर चन्द्रदीप सिंहविभागाध्यक्षइतिहास विभाग ने की।

वहीं हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय के शाहपुर परिसर में रसायन एवं रसायन विज्ञान विभाग में एंटी-रैगिंग पर एक महत्वपूर्ण व्याख्यान का आयोजन कियागया। इस व्याख्या का उद्देश्य नए छात्रों के साथ किसी भी प्रकार की रैगिंग को रोकना और इसके गंभीर परिणामों के बारे में जागरूकता फैलाना रहाजिसमें 20 छात्रों ने भाग लिया । इस मौके पर छात्रों को यह भी विश्वास दिलाया गया कि अगर वे रैगिंग का शिकार होते हैंतो विश्वविद्यालय प्रशासन उनकी पूरी सहायता करेगा। इसके अलावायह भी बताया गया कि अगले सप्ताह रैगिंग विरोधी सप्ताह के अवसर पर विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। इन गतिविधियों में सभी छात्र उत्साहपूर्वक भाग ले सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!