Breaking Newshimachal newsHimachal News Dailyhimachal pradeshlatest newsState Newsकांगड़ा

पौधे रोपकर पर्यावरण संरक्षण का दिया संदेश, सीयू के टूरिज्म- शाहपुर परिसर की एनएसएस यूनिट-1 की पहल

"एक पौधा मां के नाम" कार्यक्रम में फैकल्टी, विद्यार्थियों-स्वयंसेवियों ने लिया भाग

हिमाचल न्यूज़ डेली (Himachal News Daily) 

 कांगड़ा, 22 अगस्त, 2024 । पर्यटनयात्रा एवं आतिथ्य प्रबंधन स्कूल के विद्यार्थियों और संकाय सदस्यों ने धौलाधार परिसर –II में स्थापित वाटिका में “एक पौधा मां के नाम” कार्यक्रम के अंतर्गत पौधारोपण किया। अधिष्ठाता प्रो. सुमन शर्मा ने विद्यार्थियों को ऐसे कार्यक्रमों में बढ़-चढ़ कर भाग लेने के लिए प्रेरित किया। विभागाध्यक्ष प्रो. आशीष नाग ने कहा कि पर्यटन यात्रा एवं आतिथ्य प्रबंधन स्कूल सदैव ही पर्यावरण के संरक्षण के लिए विद्यार्थियों को प्रेरित करता रहता है।

इसी कड़ी में स्कूल के विद्यार्थियों ने आज “एक पौद्या मां के नाम” कार्यक्रम में भाग लिया और आयुर्वेदिक पौधों को परिसर में रोपित किया और इनके संरक्षण की शपथ भी ली। इस कार्यक्रम में सह आचार्य डॉ. देवाशीष साहूसहायक आचार्य डॉ. अरुण भाटियाडॉ. हरीश कुमारडॉ. सुंदरारामनडॉ. अमरीक सिंह इत्यादि शिक्षकविद्यार्थी और शोधार्थी उपस्थित रहे।

वहीं हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय शाहपुर परिसर में एनएसएस यूनिट-द्वारा “एक पौद्या मां के नाम” अभियान के अंतर्गत 22 अगस्त 2024 को एक पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में प्रो.. राजेश कुमार (Associate DSW), डा. जितेंद्र कुमार (कार्यक्रम अधिकारी) और एनएसएस स्वयंसेवक मौजूद रहे। अभियान के तहत विश्वविद्यालय परिसर में विभिन्न प्रजातियों के पौधे लगाए गएजिनमें नींबूआमअमरूद आदि शामिल रहे। इस मौके पर एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डॉ जितेंद्र कुमार ने स्वयंसेवकों को पर्यावरण संरक्षण की महत्ता के बारे में जागरूक किया गया और उन्हें नियमित रूप से इन पौधों की देखभाल करने की जिम्मेदारी भी दी गई और पौधे से पेड़ बनने तक संरक्षित करने का संकल्प भी दिलाया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!