himachal newsHimachal News Dailyhimachal pradeshlatest newsState Newsकुल्लूहिमाचल प्रदेश

पहाड़ी क्षेत्रों में सड़क क्षेत्र की भाग्य रेखा कहलाती है- सुंदर सिंह ठाकुर

मणिकरण घाटी के ब्राधा-शांगचन सड़क का लोकार्पण

कुल्लू , 05 जुलाई, 2023 । मुख्य संसदीय सचिव ऊर्जा, वन, पर्यटन व परिवहन सुंदर सिंह ठाकुर ने आज कुल्लू विधानसभा क्षेत्र के मणिकरण घाटी में 6 करोड 62 लाख रुपए की विभिन्न  विकासात्मक योजनाओं के लोकार्पण किये। मुख्य संसदीय सचिव ऊर्जा पर्यटन  एवं परिवहन सुंदर सिंह ठाकुर ने आज कुल्लू जिला की मणिकरण घाटी के ब्राधा – शांगचन सड़क  का  लोकार्पण किया। उन्होंने ब्राधा से शांगचन के लिए बस को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। नबार्ड के सहयोग से  5 करोड़ 28 लाख रुपये की लागत से  साढ़े पांच किलोमीटर सड़क  उन्नयन कार्य से क्षेत्र के लगभग डेढ़ दर्जन  गांवों के 5000 हजार से अधिक की आबादी लाभन्वित होगी।

सीपीएस ने कटागला में विकास में जन सहयोग कार्यक्रम के तहत 51 लाख रुपये की लागत से निर्मित 42 मीटर लम्बे कटागला पुल व 47 लाख रुपये की लागत से निर्मित 42 मीटर लम्बे चोझा पुल का भी लोकार्पण किया। उन्होंने ने कसोल में वन विभाग द्वारा लाडा के सहयोग से  नेचर पार्क  में  36 लाख  रुपये से निर्मित 13 (कियोस) दुकानों का लोकार्पण किया।
सीपीएस सुंदर सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार सड़क निर्माण को सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान कर रही है। पहाड़ी क्षेत्रों में सड़क को क्षेत्र की भाग्य रेखा कहलाती है। इसी उद्देश्य से प्रदेश सरकार  सभी ग्राम पंचायत मुख्यालय को सड़क से जोड़ने को प्राथमिकता दे रही है। उन्होंने कहा कि कुल्लू  जिले में पर्यटन की अपार सम्भावना है। प्रदेश सरकार द्वारा अनछुए पर्यटक गन्तव्य को विकसित किया जा रहा है। उन्होंने युवाओं से बागवानी के साथ पर्यटन को रोजगार  व स्वरोजगार के रूप में अपनाने का आह्वान किया। उन्होंने युवाओं से अपने पुराने घरो को होम स्टे में बदलने का आग्रह किया क्योंकिं  देश विदेश के पर्यटक यहां के पारंपरिक घरों में सकून से समय बिताना चाहते हैं और यहां के परम्परागत ब्याजनों का लुत्फ उठाने के लिए यहाँ आते हैं।
उन्होंने लोगों से अपनी समृद्ध संस्कृति, खानपान,रीति रिवाजों के सरक्षण का आह्वाहन  किया तथा कहा कि इसी से हमारी पहचान है।
सीपीएस ने खरासनी धार में नेचर पार्क  निर्माण की घोषणा की तथा वन विभाग को एक वर्ष में नेचर पार्क का निर्माण सुनिश्चित बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि  परिवहन विभाग को शांगचन के लिए बस परमिट जारी करने के निर्देश दिये हैं जैसे परमिट मिलता है शांगचन के लिए नियमित रूप से बस सेवा आरंभ कर दी जाएगी।
उन्होंने कहा कि सरकार नागरिकों को जन कल्याण पर केंद्रित प्रशासन प्रदान करने के लिए गंभीर प्रयास कर रही है, ताकि वे सुगम सरकारी सुविधाओं से लाभान्वित हो सकें। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य एवं शिक्षा जैसे महत्त्वपूर्ण क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इसके साथ ही राज्य सरकार ने इस बार के बजट में कई हरित पहल की हैं, जिसके परिणाम शीघ्र ही दृष्टिगोचर होंगे। उन्होंने कहा कि सभी के सामूहिक प्रयासों से शीघ्र ही हिमाचल देश के सबसे समृद्ध राज्यों में से एक बनकर उभरेगा।
 इस से पूर्व सीपीएस सुंदर सिंह ठाकुर का ब्राधा पहुँचने पर स्थानीय लोगों द्वारा भारी स्वागत किया। ग्राम पंचायत ब्राधा के प्रधान सुधीर ठाकुर ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया । उन्होंने कसोल में जींकोबाइलोबा का पौधा का रोपण भी किया । इस अवसर पर  जिला कांग्रेस अध्यक्ष सेसराम आजाद, ब्लाक कांग्रेस कुल्लू हेम सिंह ठाकुर,कांग्रेस बरिष्ठ नेता शोभाराम,यूथ कांग्रेस के जिला अध्यक्ष ग़रीश,बीडीसी सदस्य  प्रवीण ठाकुर , जिला कांग्रेस के उपाध्यक्ष किशन ठाकुर,जिला कांग्रेस महा सचिव प्रमोद शर्मा, सेनापाल शर्मा ,यशपाल, हेमराज शर्मा, रमेश शर्मा ने सम्बोधित किया।
 इस अवसर पर सीपीएस की धर्मपत्नी इंद्रा ठाकुर,एसई लोक निर्माण राजीव शर्मा,डीएफओ प्रवीण ठाकुर, अरण्य पाल कुल्लू बसु कौशल, जिला पर्यटन विकास अधिकारी सुनैना शर्मा,  ज़िला नगरनियोजन अधिकारी रसिक व विभिन्न विभागों के अधीकारी, कांग्रेस के बरिष्ठ नेता व पदाधिकारी, महिला मंडल,युवक मण्डल  व अन्य उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!