Breaking NewsHealthhimachal newsHimachal News Dailyhimachal pradeshlatest newsSafety & WellnessState Newsशिमलाहिमाचल प्रदेश

प्रदेश में 1 से 30 सितम्बर तक पोषण माह का किया जाएगा आयोजन- डॉ. कर्नल

हिमाचल न्यूज़ डेली (Himachal News Daily) 

शिमला, 30 अगस्त, 2024 । धनीराम शांडिल सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. कर्नल धनीराम शांडिल ने आज यहां 7वंे राष्ट्रीय पोषण माह का प्री-लॉन्च किया। उन्होंने कहा कि 1 से 30 सितम्बर, 2024 तक प्रदेश भर में चलने वाले इस अभियान के तहत प्रदेश के भविष्य को स्वस्थ और सशक्त बनाने की दिशा में कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार महिलाओं और बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए प्रतिबद्ध है। प्रदेश सरकार ने स्वास्थ्य और पोषण संबंधी मानकों में सुधार लाने के लिए कई कदम उठाए हैं।

पोषण अभियान के अन्तर्गत छः वर्ष की आयु वर्ग तक के बच्चों में अल्प पोषण, अनिमिया व कम वजन और किशोरियों, गर्भवती महिलाओं व धात्री माताओं की समस्याओं का निराकरण करने की दिशा में कार्य किए जाएंगे। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने कहा कि अभियान के दौरान स्वास्थ्य विभाग व आयुष विभाग के समन्वय से जागरूकता शिविरों का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान पर्यावरण संरक्षण के लिए वन विभाग एवं पंचायती राज विभाग के संयुक्त तत्वावधान में ‘एक पेड़ मां के नाम’ विषय पर वृक्षारोपण अभियान चलाया जाएगा।

अभियान के ब्लॉक और जिला स्तर पर अन्तर्गत आंगनबाड़ी केंद्रों, पर 31 अगस्त, 2024 को सुबह 10 बजे से 11ः30 बजे तक वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इसके अतिरिक्त साईकल रैली, प्रभात फेरी, अन्नप्राशन दिवस, गोद भराई,गर्भवती महिलाओं की स्वास्थ्य जांच, समुदाय आधारित दिवस भी आयोजित करवाए जाएंगे।उन्होंने कहा कि पोषण और स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए तीन रंग हिमाचली व्यंजन के विषय पर सोशन मीडिया पर एक कुकिंग प्रतियोगिता का आयोजन भी करवाया जाएगा। इस अवसर पर सचिव सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता आशीष सिंगमार, निदेशक महिला एवं बाल कल्याण रूपाली ठाकुर और विभाग के वरिष्ठअधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!